Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
भारत में 14 सितंबर का दिन ‘हिंदी दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। आज ही के दिन 1949 को हिंदी को हमारे भारतीय संविधान में अधिकारिक राजभाषा के तौर पर मंजूर किया गया था, इसलिए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत की ज्यादातर आबादी हिंदी भाषी है, लेकिन बावजूद इसके आज के समय में कुछ लोग अंग्रेजी को अपनी शान समझते हैं और हिंदी बोलने में शर्म महसूस करते हैं। हिंदी जानने वाले लोग भी जानबूझ कर अंग्रेजी का इस्तेमाल करते हैं... ऐसे लोगों को बॉलीवुड पर राज करने वाली इन अभिनेत्रियों से सीख लेनी चाहिए... जिनकी भाषा ‘हिंदी’ न होने के बावजूद उन्होंने न केवल हिंदी सीखी बल्कि उस हिंदी के इस्तेमाल से उन्होंने बॉलीवुड पर राज किया।
बॉलीवुड के इतिहास में इन अभिनेत्रियों का नाम उनके काम से जाना जाता है। जी हां, आज हम बात करेंगे दक्षिण भारत से आईं उन अभिनेत्रियों की, जिनको हिंदी भाषा की वर्णमाला तक की जानकारी नहीं थी... लेकिन... क्या उत्तर भारत... और क्या दक्षिण भारत... जब देश है एक... तो क्यों हो भाषा से परहेज... इसी मूलमंत्र को अपनाते हुए न केवल इन्होंने हिंदी भाषा को अपनाया बल्कि हिंदी भाषा की मदद से बॉलीवुड पर राज किया।
साउथ से आई यह अभिनेत्रियां बनी बॉलीवुड की जान-
वैजेंती माला-
हिंदी सिनेमा पर राज करने वाले अभिनेताओं के बीच में अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री थी वैजेंती माला। जब राज कपूर और दिलीप कुमार जैसे लैजेंड्स इनके साथ काम करने को बेताब रहते थे। वैजेंती माला का जन्म चेन्नई के तमिल परिवार में हुआ था, साउथ से होने के कारण इन्हें हिंदी नहीं आती थी, लेकिन कुछ ही समय में उन्होंने न केवल हिंदी सिनेमा में काम किया बल्कि हिंदी सिनेमा में अपनी छाप छोड़ दी। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत तमिल फिल्म वज्हकई से की। वहीं, हिंदी फिल्म की बात करें, तो वैजेंती माला ने सबसे पहले हिन्दी फ़िल्म बहार और लड़की में काम किया। नागिल फ़िल्म की सफलता के पश्चात वह हिन्दी फ़िल्मों में पूर्णतः स्थापित अभिनेत्री बन गई। बॉलीवुड में इन्होंने संगम, देवदास, नया दौर और आशा जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया।
हेमा मालिनी-
हेमा मालिनी को बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल कहा जाता है। हेमा मीलिनी का जन्म तमिलनाडु के अम्मनकुट्टी के चक्रवर्ती परिवार में हुआ था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1963 तमिल फिल्म इधु सथियम से की.. बॉलीवुड में ये फिल्म सपनों के सौदागर (1978) से आईं जिसमें हेमा ने राज कपूर के साथ काम किया। हेमा मालिनी बालीवुड की उन गिनी, चुनी अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिनमें सौंदर्य और अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिलता है। लगभग चार दशक के कैरियर में उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया लेकिन कैरियर के शुरुआती दौर में उन्हें वह दिन भी देखना पड़ा था। जब एक निर्माता-निर्देशक ने उन्हें यहां तक कह दिया था कि उनमें स्टार अपील नहीं है। लेकिन वो उनकी मेहनत और लगन ही थी, जिन्होंने आज हेमा मालिनी को ड्रीम गर्ल बना दिया है।
रेखा-
रेखा का जन्म चेन्नई में हुआ और वह वहां ही पली-बढ़ी थी, रेखा की मां तेलुगू थीं और पिता तमिल। साउथ में पली-बढ़ी लड़की कब बॉलीवुड की सदाबाहर अभिनेत्री बन जाएगी, किसने सोचा था। रेखा ने लगभग 16 साल की उम्र में ही रेखा ने फिल्म ‘दो शिकारी’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू कर लिया था। हालांकि, इसके बाद इन्होंने कामसूत्र, सिलसिला, आस्था, घर, उमराव जान, खून भरी मांग, खूबसूरत, मुकद्दर का सिकंदर, सुहाग, कोई मिल गया और खिलाड़ियों का खिलाड़ी जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया।
श्रीदेवी-
श्रीदेवी का जन्म भी तमिलनाडु में हुआ था, दुर्भाग्यवश आज श्रीदेवी हमारे बीच नहीं रही... लेकिन बॉलीवुड में अपने काम से श्रीदेवी ने ऐसी छाप छोड़ी है जिसे बॉलीवुड के इतिहास में कभी नहीं भुलाया जा सकता। श्रीदेवी को बॉलीवुड की चांदनी कहा जाता है, वहीं, वह बॉलीवुड की पहली ऐसी अभिनेत्री है जिसे बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार भी कहा जाता है। उन्होंने अपने करियर में लगभग 300 फिल्मों में काम किया था। बॉलीवुड में इन्होंने चालबाज, मिस्टर इंडिया, चांदनी, सदमा, लम्हे, खुदा गवाह, इंग्लिश-विंग्लिश और मॉम जैसी लाजवाब फिल्में की थी। श्रीदेवी भारतीय अभिनेत्री थीं, जिन्होंने तमिल, मलयालम, तेल्गु, कन्नड़ और हिन्दी सिनेमा में काम किया था।
ऐश्वर्या राय-
पूर्व मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करने वाली ऐश्वर्या राय का जन्म मैंगलूर, कर्नाटक में हुआ था। ऐश्वर्या राय की मातृ-भाषा तुलु है, इसके अलावा उन्हें कन्नड़, हिन्दी, मराठी, अंग्रेजी और तमिल भाषाओं का भी ज्ञान है। यूं तो अपने करियर की शुरुआत साल 1997 में तमिल फिल्म इरुवर से की... लेकिन कुछ समय बाद ही उन्होंने बॉलीवुड का रूख किया। साउथ की तरह ही बॉलीवुड में भी ऐश्वर्या ने अपना नाम कमाया। उन्होंने कई शानदार बॉलीवुड फिल्मों में काम करके लोगों का दिल जीता है। जैसे हम दिल दे चुके सनम, देवदास, गुजारिश, ए दिल है मुश्किल, रावण, गुरू और सरबजीत।
Author- Manisha rajor
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.