Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
भारत के खेलों में अलग-अलग प्रकार के रंगों का मिश्रण देखने को मिलता है जैसे गुल्ली-डंडा से लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक। जहां क्रिकेट भारत राष्ट्र की धड़कन है वही हॉकी राष्ट्रीय खेल है। इन 2 खेलों की लोकप्रियता के अलावा भारत दुनिया के दूसरे सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियम के लिए भी जाना जाता है। ओलंपिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत में कुछ खेल मैदान का निर्माण कार्य चल रहा है। आज हम बात करेंगे भारत के ऐसे ही खेल मैदानों के बारे में जहां दर्शकों के बैठने की क्षमता अन्य मैदानों से कहीं ज्यादा है।
5. लाल नेहरू स्टेडियम केरला में कोच्ची के कन्नूर में स्थित है। इसे स्टेडियम में दर्शकों की बैठने की क्षमता 60000 है। मौलिक रुप से स्टेडियम का निर्माण सन 1996 में फुटबॉल के लिए किया गया था।लेकिन यह स्टेडियम कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी कर चुका है। यह स्टेडियम राष्ट्रीय आयोजनों, महत्वपूर्ण प्रदर्शनियों और कभी-कभी राजनीतिक रैलियों के स्थल के रूप में सहायक बनता है।
4. भारत के महत्वपूर्ण क्रिकेट ग्राउंड में से एक हैदराबाद का राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पुर्वी उपनगर ओपल में स्थित है। 2003 में बना राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन का निजी स्टेडियम है, जिसकी गिनती श्रेष्ठ स्टेडियम होती है।65000 दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम में कई प्रकार की विशेष क्रिकेट सुविधाएं हैं।
3. सल्ट लेक स्टेडियम को युवा भारतीय क्रिरगंन स्टेडियम नाम से भी जाना जाता है। वेस्ट बंगाल कोलकाता के बिध्धानगर स्थित यह स्टेडियम सभी तरह के खेलों के लिए उपयुक्त है।इस स्टेडियम का लोकार्पण सन 1984 में हुआ था। भारत का सबसे बड़ा दुनिया में दूसरे नंबर का सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है। इस स्टेडियम में 85000 दशकों के बैठने की क्षमता है।
2. भारत के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय स्टेडियमों में कोलकाता के ईडन गार्डन का नाम भी आता है। ईडन गार्डन भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है और बैठक क्षमता में यह दुनिया के दूसरे नंबर का सबसे बड़ा स्टेडियम है।90000 की बैठक क्षमता वाले इस स्टेडियम का लोकार्पण 1864 में हुआ था। कोलकाता का गौरव कहे जाने वाले ईडन गार्डन बंगाल क्रिकेट टीम का घरेलू मैदान है।कई टेस्ट मैच, वनडे मैच, और टी-20 मैचों की मेजबानी कर चुका ईडन गार्डन कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड का साक्षी रहा है। ईडन गार्डन स्टेडियम पर इंडियन आर्मी का अधिकार है।
1. भारत के मुख्य क्रिकेट स्टेडियम सरदार पटेल स्टेडियम अहमदाबाद के मोटेरा में है। 1982 में बने सरदार पटेल स्टेडियम को मोटेरा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। 110000 दर्शकों की बैठक क्षमता वाला स्टेडियम वेस्ट जोन क्रिकेट के अधीन आता है वह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने इसका निर्माण कार्य करवाया है।कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड का सांक्षी बना यह स्टेडियम 23 वनडे इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी कर चुका है। इसे स्टेडियम में खेले जाने वाले ज्यादातर मैच डे-नाइट होते हैं क्योंकि यहां तेज रोशनी वाली फ्लडलाइट की बेहतर सुविधा उपलब्ध हैं।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.