Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
छोले बनाना आसान है लेकिन इनको हर बार एक नया फ्लेवर देना आसान नहीं है। पहले छोले को भिगाओ। फिर उनके फूलने का इंतज़ार करना फिर उसे अलग तरीके से पकाना ताकी आपके बच्चों को भी पोष्ण मिले और साथ ही आप अच्छा खा सकें। तो जानिये आज छोले को मेथी के साथ बनाने की रेसिपी।
इंग्रिडिएंट्स
छोले/ काबुली चने 1½ कप, टी बैग 1, बड़ी इलायची 2, नमक 1½ छोटे चम्मच, तेज पत्ते 2, प्याज 1 मध्यम, टमाटर 1 चम्मच, अदरक 1½ इंच, हरी मिर्च 2, 1 गड्डी मेथी/ लगभग 2 कप कटी मेथी, काली मिर्च ¼ छोटा चम्मच, लौंग ¼ छोटा चम्मच, धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच, गरम मसाला 1 छोटा चम्मच, कुटा भुना जीरा ½ छोटे चम्मच, अमचूर पाउडर ½ छोटा चम्मच, तेल 3-4 बड़े चम्मच, शक्कर ¼ छोटा चम्मच (वैकल्पिक)
मेथड
छोले को बीनकर धो लें। अब इसे लगभग 4 कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें। भीगे छोले को 1 छोटा चम्मच नमक, 1 चाय की छोटी पोटली, 2 बड़ी इलायची और तेज पत्ते के साथ मध्यम से धीमी आँच पर प्रेशर कुकर में उबाल लें। चने के उबलने में 20-25 मिनट का समय लगता है। लगभग 2-3 सीटी में छोले अच्छे से गल जाते है। प्याज और अदरक का छिलका उतारकर धो लें। हरी मिर्च का डंठल हटा कर धो लें। प्याज, हरी मिर्च और अदरक को मोटा-मोटा काटकर, ब्लेंडर या मिक्सी में महीन पीस लें। टमाटर को धो लें अब इसे चार टुकड़ों में काट लें। टमाटर को भी बारीक़ पीस लें। मेथी के मोटे डंठल हटा लें। इसकी पत्तियों को धोकर चलनी में थोड़ी देर रख दें जिससे मेथी का पानी निकला जाये। अब मेथी को काट लें। एक कड़ाही में तेल गरम करें। अब प्याज का पेस्ट डालिए और प्याज के सुनहरा होने तक भूनिए. इसमें तकरीबन 8 मिनट का समय लगता है।
अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालें. इसे अच्छे से भूनें। टमाटर को भूनने में 3-4 मिनट का समय लगता है। काली मिर्च कर लौंग को खल्लड़ मूसल में कूट लें। इसे भुने प्याज टमाटर के मसाले में डालें। (आप चाहें तो काली मिर्च और लौंग को प्याज के साथ मिक्सी में भी पीस सकते हैं)। अब गरम मसाला, भूना जीरा, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर और 1/2 छोटा चम्मच नमक डालें और एक और मिनट के लिए भूनें।
अब इस मसlलें में कटी मेथी डालें। मेथी के साथ मैं इसमें चौथाई छोटा चम्मच शक्कर भी डालती हूँ जिससे एक तो मेथी की थोड़ी कडवाहट कम हो जाती है दुसरे मेथी का हरा रंग भी बना रहता है। अब मेथी को मसाले के साथ 2 मिनट भूनें। अब उबले हुए छोले से चाय की पोटली हटा कर छोले को प्याज टमाटर और मेथी के मसाले में डाले। अच्छे से मिलाएँ और लगभग 10 मिनट के लिए छोले को अच्छे से मसाले के साथ पकने दे। अगर छोले बहुत गाढ़े हैं तो आप थोड़ा और पानी मिला लें और फिर पकाएँ छोले को। छोले को टेस्ट करें और स्वादानुसार मसाले और नमक की जांच कर लें। वैसे थोड़ी देर रखकर मसलों का स्वाद अच्छे से छोले में जाता है।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.