Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
देश की शीर्ष अदालत यानि की सुप्रीम कोर्ट ने धारा 377 के बारे में एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए कहा कि दो वयस्कों के बीच समलैंगिक संबंध अपराध नहीं होगा और इसके लिए व्यक्ति विशेष को व्यक्तिगत चुनाव की स्वतंत्रता दी जाती है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद चारों तरफ खुशियों की लहर दौड़ गई और इस लहर में बॉलीवुड के कलाकार भी शामिल हुए और उन्होंने सोशल मीडिया ट्विटर पर ट्वीट कर समलैंगिक वर्ग को बधाई दी।
बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर करन जौहर ने ट्वीट कर लिखा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा समलैंगिकता को अपराध मुक्त करना और धारा 377 को खत्म करना मानवता के लिए बड़ी जीत है.
वहीं सोनम कपूर ने भी ट्विटर के जरिये सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर ख़ुशी जाहिर की। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि मेरी आंखों में समलैंगिक वर्ग के लिए खुशी के आंसू है. अब कोई लेबल नहीं होगा, हम एक आदर्श दुन‍िया में रह सकेंगे. ये वो देश है जहां हम रहना चाहते हैं।
डायरेक्टर हंसल मेहता ने ट्वीट कर कहा कि आज देश की शीर्ष अदालत ने वो कर दिखाया जिसे करने में पार्लियामेंट असफल रही। ये दर्शाता है कि ये एक नई शुरुआत है। एक्ट्रेस ऋचा चड्डा ने खुशी जाह‍िर करते हुए कहा कि ये बादलों के बीच एक इंद्रधनुष न‍िकलने की तरह है। एक्टर आयुष्मान खुराना ने लिखा कि देश में एक नई सन साइन हुई है।
जानिए क्या है धारा 377
इस धारा के तहत जो कोई अप्राकृतिक रूप से किसी विपरीत महिला अथवा पुरुष से या पशु से उम्रकैद या दस साल तक की कैद और जुर्माने की सजा हो सकती है। इस कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर इस पर पुनर्विचार करने की मांग की गई थी। जिस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने याचिका कर्ता के पक्ष में फैसला सुनाया है। जिससे समलैंगिक वर्ग के लोग काफी प्रसन्न है। हालांकि, इससे पहले 2001 में गैर सरकारी संस्था नाज फाउंडेशन ने इस मुद्दे को दिल्ली हाई कोर्ट में उठाया था। हाई कोर्ट ने सहमति से दो वयस्कों के बीच रिश्ते को अपराध की श्रेणी से हटा दिया था और इससे संबंधित प्रावधान को 2009 में गैर कानूनी घोषित कर दिया था.
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.