Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
हाल ही में भारत के टीवी के दर्शकों पर एक सर्वे किया गया जिससे पता चला की भारत में अधिक्तर युवा टीवी नहीं देखते हैं क्योंकि टीवी देखने से उनका दिमाग खराब हो जाता है। और फिर भारत में शोज़ को कॉपी करने का जो चलन है वह अलग से। लकिन कोई फायदा नहीं होता क्योंकि यह कॉपी होकर भी टीवी पर कोई धमाल नहीं मचा पाते हैं।
जबकि भारत टीवी के लिए बहुत बड़ी मार्केट मानी जाती है और आंकड़े भी यही बताते हैं लेकिन टीवी आज के टाइम में आपनी तरफ नहीं खींच पाता है। और बॉलिवुड के बाद सबसे बड़ी इंडस्ट्रि मानी जाती।
इसी लिए काई बार शोज़ को कॉपी किया जाता है और नतीजे सामने से दिखते हैं।
कौन-कौन से चहीते शो हैं ‘copied’ तस्वीरें दैख चौंक जाएँगें।
TV show: Ek Nayi Ummeed Roshni
Inspired from: Grey’s Anatomy
यह शो “लाइफ ओके” पर प्रसारित होता था और शो की थीम एक अमेरिकी शो grey’s anatomy के ही जैसे प्लौट पर आधारित था लेकिन शो इतना कोई जादू नहीं चला पाया और दर्शकों द्वारा कोई खासा रिसपोंस भी नहीं मिला।
TV Show: Meri Aashiqui Tum Se Hi
Inspired from: Wuthering Heights
यह टीवी सीरियल एमिली ब्रोंत कि एकलौती नोवल पर आधारित हैं जिसमें एक अमीर लड़का एक गरीब लड़की के प्यार में पढ़ जाता है, और दोनों के घर वाले ही नहीं मानते हैं लें बाद में दोनों कि शादी हो जाती हैं और गर वालों को सब एक्सेप्ट करना पड़ता हैं। वही बात करें अगर अमेरिका कि तो वहां भी इसी स्टोरी पर आधारित यह सीरियल ऐसे ही बना था लेकिन वहां नाम वूदरिंग हाइट था।
TV Show: karishma ka karishma
Inspired from: Small wonders
इस साइंस फिक्शन सीरियल को हर कोई जानता है और ख़ास कर वह लोग जो 90 के दशक में पैदा हुए हैं। यह शो अमेरिका के एक शो स्माल वंडर्स से हुबहु कॉपी किया गया था जहाँ एक वैज्ञानिक एक रोंबोत तैयार करता है और उसे इंसान की शकल दे देता और बाद में वह और उसकी फॅमिली दुनिया से छुपता रहता है।
TV Show: Khan sisters
Inspired from: Keeping up with kardarshians
क्योंकि नक़ल के लिए अक़ल चाहिए होती हैं तो किम कर्दार्शीयन की तरह गौहर खान और निगार खन को भी लगा कि वह भी रातों रात स्टार बन जाएंगी लेकिन किसी भी तरीके से देश की जनता ने एसा नहीं होने दिया और यह नक़ल किया हुआ शो बंद करना पड़ा।
TV Show: jassi jaisi koi nahin
Inspired from: Yo soy Betty, la fea
जस्सी जैसी वाक्ई कोई नहीं थी। लेकिन यह शो दर्शकों को काफी भाया और बहुत दिन तक लोगों के दिल पर छाया रहा था। और यह शो भी कॉपी किया था
TV Show: suit life of karan and kabir
Inspired from: Suit life of zac and cody
बता दें की इस शो को भी नहीं छोड़ा था। जहां एक तरफ यह ओरिजिनल शो युवाऔं के बीच काफी लोकप्रिय था वहीं इसका कॉपी वाला किसी को पसंद नहीं आया और गिरती हुई टीआरपी की वजह से यह भी जल्द ही रैप-अप कर दिया गया।
TV show: Kumkum Bhagya
Inspired from: Sense and Sensibility
जेन औस्टेन की नोवल पर आधारित यह शो जिसकी कहानी थी की एक बेवा माँ का संघर्श जाहा वह बस यह चाहती है की उसकी दोनों बेटियों की शादी अच्छे घर में हो जाए। लेकिन आज शो की कहानी कहां से कहां चली गई है कोई नहीं जानता है। यह भी अमेरिका में पहले आ चुका है।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.